श्रीनगर । कश्मीर घाटी के बारामूला जिले के वानीगाम बाला इलाके में शनिवार सुबह सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच जोरदार मुठभेड़ जारी है। राज्य पुलिस, सीआरपीएफ और भारतीय सेना के जवान मोर्चा संभाले हुए हैं। पुलिस ने अपने बयान में बताया कि सुरक्षा बलों ने जिले के करेरी इलाके के वानीगाम बाला में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। आतंकियों द्वारा सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करने के बाद तलाशी अभियान मुठभेड़ में बदल गया। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें एक आतंकी ढेर हो गया। इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।
इससे पहले गत बुधवार को भी जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई थी। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के यारीपुरा में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को घेर लिया था। जानकारी के मुताबिक यारीपुरा के बरईहार्ड काठपुरा इलाके में 27 जुलाई की सुबह सुरक्षा बल गश्त पर निकले थे। इसी दौरान उन्हें इलाके में 2 से 3 आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की, जिसके बाद आतंकवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बलों ने उन्हें जवाब देना शुरू किया और इस तरह मुठभेड़ शुरू हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों का एक जवान घायल हो गया था और आतंकवादी मौके से भागने में कामयाब रहे थे।
इससे पहले 6 जुलाई को कुलगाम जिले के हादीगाम इलाके में सुरक्षा बलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ हुई थी। सुरक्षाकर्मियों ने आतंकियों को चारो ओर से घेर लिया और इसके बाद सरेंडर करने के लिए कहा। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया था कि 2 आतंकियों ने अपने माता-पिता की अपील पर सरेंडर कर दिया। इन लोगों के पास से हथियार और विस्फोटक बरामद हुए। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में गत 11 जुलाई को हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने जैश-ए-मोहम्मद के एक कुख्यात आतंकी को ढेर कर दिया था। इस मुठभेड़ को लेकर एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया था कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादी कैसर कोका को मार गिराया है, जो जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर था और साल 2018 से राज्य में सक्रिय था।