भुवनेश्वर । ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान लू की चपेट में आने वाले चुनाव अधिकारियों को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत निजी अस्पतालों में कैशलेस उपचार मिलेगा। ओडिशा में मई-जून में चुनाव होने हैं  और इस दौरान राज्य का तापमान बेहद गर्म रहने का अनुमान है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव शालिनी पंडित ने बीएसकेवाई में नामांकित निजी अस्पतालों को प्रभावित चुनाव अधिकारियों को कैशलेस उपचार प्रदान करने के लिए पत्र लिखकर निर्देश दिया है। पत्र के मुताबिक, बीएसकेवाई के दायरे में आने वाले उपचार के अलावा, चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी व्यक्तियों को चुनाव के दौरान लू लगने की स्थिति में पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में कैशलेस उपचार प्रदान किया जाएगा।
पत्र के मुताबिक, मतदान अधिकारी अपनी नियुक्ति आदेश प्रस्तुत कर इस पहल का लाभ उठा सकते हैं। पत्र में कहा गया, निजी अस्पतालों को आवश्यक भुगतान के लिए स्टेट हेल्थ एश्योरेंस सोसायटी को बीएसकेवाई पैकेज दरों के अनुसार ऑफलाइन बिल जमा करना होगा।
ओडिशा में 13, 20, 25 मई और एक जून को चार चरणों के अंतर्गत मतदान होने हैं। इससे पहले ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी मतदान केंद्रों पर गर्मी से निपटने के लिए इंतजाम करने का आश्वासन दिया था, जिसमें पीने के पानी की सुविधा, टेंट और अन्य जरूरी चीजें शामिल हैं।