नीमच से राजेश भंडारी

नीमच  ।   मिशन 2023 के मद्देनजर भाजपा द्वारा प्रदेश भर के साथ - साथ नीमच जिले में भी इन दिनों विधानसभा वार निकाली जा रही विकास यात्राओं को लेकर नीमच जिला युवा काँग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ ने भाजपा की नीति और नीयत पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में जन - समर्थन से बनी काँग्रेस की कमलनाथ सरकार को षड्यंत्र , लालच और धनबल के सहारे असमय ही सत्ता से बेदखल करने वाली भाजपा की शिवराजसिंह सरकार हर मोर्चे पर अपनी घोर विफलता और लोकतांत्रिक काँग्रेस सरकार को गिराने के पाप पर पर्दा डालने के लिए प्रशासन का दुरुपयोग करते हुए विकास यात्राएं निकाल कर विकास  के फर्जी तथ्यों का ढोल पीट रही है ।
यहाँ जारी एक बयान में श्री राठौड़ ने कहा कि ,  वर्ष 2018 में कमलनाथजी के नेतृत्व में बनी काँग्रेस सरकार ने 15 महीनों की अल्पावधि में ही भाजपा के 15 वर्षो के पूर्ववर्ती शासन काल में ठप्प पड़े विकास चक्र को पुनः गतिमान कर किसानों , युवाओं , महिलाओं और सभी वर्गों के कल्याण तथा चहुँमुखी प्रगति के लिए प्रभावी योजनाएं प्रचलित कर दी थी । काँग्रेस सरकार ने जिस बेहतर ढंग से कार्य शुरू किया था उस को देखते हुए भाजपा नेतृत्व में यह भय बैठ गया था कि अगर कमलनाथजी की सरकार पाँच साल काम करती रही तो प्रगति के नये प्रतिमान स्थापित कर जनता का विश्वास इस तरह जीत लेगी कि भाजपा की सत्ता में वापसी नहीं हो पाएगी ।
इसलिए भाजपा ने गहरे षडयंत्र के तहत मंत्री पद और धन बल का लालच फैलाते हुए काँग्रेस सरकार को असमय ही गिराने का पाप कर मार्च 2020 में पुनः सत्ता हथिया ली थी । श्री राठौड़ ने कहा कि गैर लोकतांत्रिक हथकंडों के सहारे सत्ता में लौटी भाजपा सरकार ने  उसके बाद अभी तक के तीन वर्षीय शासन काल में बातें तो सुशासन की स्थापना और बहुआयामी विकास के लिए की है लेकिन हकीकत के धरातल पर पूरे प्रदेश के साथ - साथ नीमच जिले में भी स्वैच्छाचारित , भ्रष्टाचार , अराजकता , अव्यव्यस्था , अपराधों में बढ़ोतरी , मादक पदार्थों की तस्करी , भूमाफियाओं के प्रभुत्व और कुशासन का तांडव मचा रखा है ।
श्री राठौड़ ने कहा कि , सड़क , बिजली और पानी की आधारभूत सुविधाओं की बात अपनी जगह है लेकिन प्रगतिशीलता के दौर में लीक से हट कर विकास के नये मापदण्ड जरूरी है । समग्र  विकास को गति प्रदान करने के लिए रोजगारपरक शिक्षा , फसलों के उचित दाम , प्रसंस्करण सुविधाएं , उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं , बेहतर यातायात , स्वच्छता , प्रदूषण मुक्त माहौल , उद्यमिता विकास के लिए बेहतर सुविधाएं एवं वातावरण , उच्च शिक्षा और रोजगार के समुचित साधन - अवसर जैसे प्रतिमान जरूरी है । 
इन सभी मापदण्डों पर आँकलन करे तो  प्रदेश की भाजपा सरकार ने वर्ष 2003 से पिछले तीन वर्षों को मिला कर कुल 18 वर्ष के शासनकाल में नीमच जिले सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में घोर निराश ही किया है । शिवराजसिंह के पिछले तीन कार्यकाल में व्यापम से लगा कर हर किस्म के संगीन - शर्मनाक घोटाले प्रदेश के इतिहास में दर्ज है और  तीन साल पहले चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद भी उन्होने सुशासन के दावे के विपरीत राज्य भर में अराजकता और भ्रष्टाचार को ही पाला - पोसा है । विकास पिछड़ गया और जनता की परेशानियां बढ़ती गई है ।