हरियाणा समेत उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड पड़ी। इस वजह से अंबाला से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें एक से 15 घंटे की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। अगले पांच दिन घना कोहरा छाएगा। मंगलवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 10 से 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 3.0 डिग्री तापमान के साथ सिरसा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा।

मौसम विभाग ने बताया कि अभी वातावरण में प्रचुर मात्रा में नमी है। पश्चिमी हवाओं में कमी और बर्फीली हवाओं के रुख के कारण शाम होते ही कोहरा छाने लगाता है। रात व दिन के तापमान में गिरावट हो रही है। इस कारण से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली गंभीर शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। 

कोहरे और खराब मौसम की वजह से अधिकांश ट्रेनें एक से 15 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। ठंड से बचने के लिए रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, पैसेंजर हॉल, बुकिंग हॉल फुल हो रहे हैं। मंगलवार को भी दर्जनभर ट्रेनें घंटों देरी से पहुंची। सबसे लेट गोरखपुर से अमृतसर तक चलने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस रही जोकि करीब 15 घंटे देरी से पहुंची। 

वहीं हिमगिरी सुपरफास्ट 7 घंटे 30 मिनट घंटे देरी से पहुंची। इसके अलावा अमरनाथ एक्सप्रेस 6:30 घंटे, कामाख्या कटरा एक्सप्रेस सात घंटे, सचखंड एक्सप्रेस 4 घंटे 30 मिनट, मालवा सुपरफास्ट चार घंटे, बठिंडा मेल एक्सप्रेस दो घंटे, अमृतसर हरिद्वार जन शताब्दी 1:30 घंटे और शालीमार एक्सप्रेस 2 घंटे 53 मिनट लेट रही।

आठ को बदलेगी हवाओं की दिशा
 मौसम विभाग ने बताया कि छह जनवरी तक शीतलहर चलेगी। इस दौरान राज्य में उत्तरी व उत्तर पश्चिमी शीत हवा चलने से रात के तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है। आठ जनवरी को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इसके बाद हवाओं की दिशा और गति बदलने से तापमान में बढ़ोतरी होगी।