नीमच से राजेश भंडारी

लगातार जन समर्थन के बावजूद ज्वलंत समस्याएं हल न करें ऐसी सरकार को धिक्कार -- भानुप्रताप सिंह

* बंगला - बगीचा समस्या , बघाना रेल्वे फाटक ओव्हर ब्रिज और जिला चिकित्सालय में स्टॉफ की समस्या का शीघ्र हल न होने पर युवा कांग्रेस करेगी चरणबद्ध आंदोलन ।

नीमच  । नीमच जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने भाजपा सरकार की कार्यशैली पर तीखे प्रहार करते हुए कहा कि नीमच क्षेत्र से लगातार चार चुनावों में जन - समर्थन मिलने और सत्ता शक्ति के अनुकूल समीकरण होने के बावजूद जिला मुख्यालय नीमच की बंगला - बगीचा , बघाना रेल्वे फाटक ओव्हर ब्रिज और ट्रामा सेंटर सहित जिला चिकित्सालय में विद्यमान स्टॉफ के अभाव जैसी ज्वलन्त समस्याओं का समाधान करने में पूरी तरह विफल रहने वाली भाजपा सरकार को जनता धिक्कार रही है ।
-- यहां जारी एक बयान में श्री राठौड़ ने कहा कि , वर्ष 2003 से 2018 तक हुए चार विधानसभा चुनावों में नीमच की जनता ने भाजपा प्रत्याशियों को ही विजयी बना कर अटूट समर्थन दिया । इस दौरान केवल 15 माह की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल को छोड़ कर बाकी सारे समय प्रदेश में भाजपा की ही सरकार रही है और मुख्यमंत्री पद पर भी शिवराजसिंह चौहान चौथी बार आसीन हुए  है ।
श्री राठौड़ ने कहा कि , चुनावों के पहले यहां की ज्वलंत समस्याओं के त्वरित समाधान के बारम्बार वादे कर भाजपा ने जनता को बरगलाकर जीत तो हाँसिल कर ली लेकिन सत्ता शक्ति होने के बावजूद भी नीमच के नागरिक अभी भी परेशान और शोषण का शिकार हो रहें है  । कई दशकों से चली आ रही बंगला - बगीचा समस्या के समाधान के नाम पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मई 2017 में जो व्यवस्थापन नियम लागू किये हैं वह पूरी तरह असंगत , अव्यवहारिक और समस्या को और उलझाने वाले हैं ।
मुख्यमंत्री ने 29 मार्च 2018 को सार्वजनिक रुप से यह घोषणा की थी कि व्यवस्थापन नियमों की खामियों को अविलम्ब दूर कर देंगे । लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी कोई हल नहीं निकल पाया है और हजारों प्रभावित आज भी पीड़ित , शोषित और न्याय के लिये संघर्ष कर रहें है और उनको आगामी चुनाव के मद्देनजर  फ़क़त खोखले दिलासे ही दिए जा रहें हैं । कोई समयबद्ध कार्यवाही नजर ही नहीं आ रही है ।
श्री राठौड़ ने कहां की नीमच के उपनगर बघाना क्षेत्र के हजारों रहवासी परिवारों और छोटी सादड़ी के लिए प्रतिदिन आवागमन करने वाले सैकड़ों लोगों के लिए हर दिन रेल्वे फाटक बंद रहने से बड़ी समस्या खड़ी होती है । सालों से यहां ओव्हर ब्रिज की मांग और आश्वासन का दौर जारी है । भाजपा सरकार ने दिखावे के लिए वर्ष 2021 - 22 के लिए बजट में बघाना रेल्वे फाटक पर ओव्हर ब्रिज के लिए 51 करोड़ और हिंगोरिया में ओव्हर ब्रिज और बायोपास हेतु 31 करोड़ रु पारित किए हैं । 
लेकिन हकीकत के धरातल पर लगभग तीन साल बीतने के बावजूद अभी तक ड्राइंग - डिज़ाइन भी नहीं बन पाई है और कोई भी यह बताने की  स्थिति में नहीं है कि बघाना फाटक पर ओव्हर ब्रिज निर्माण कब शुरू होगा । मतलब यह है कि जनता को सिर्फ कागजी कार्यवाहियों से भ्रमित कर छला जा रहा है । श्री राठौड़ ने कहा कि आकस्मिक सड़क दुर्घटनाओं की स्थिति में गम्भीर रूप से घायल लोगों के प्राण रक्षा के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत जिला चिकित्सालय में निर्मित ट्रामा सेंटर का लोकार्पण 29 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया था और तत्काल प्रभाव से यहां स्टॉफ नियुक्त करने की भी घोषणा भी की थी । 
किंतु इस सेंटर के लिए सात प्रथम श्रेणी , छह द्वितीय श्रेणी चिकित्सकों और तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्वीकृत पदों पर कोई भी नियुक्ति पांच साल में भी नहीं हो पाई हैं । इसीलिए यह सेंटर अब अपने घोषित उद्देश्यों के विपरीत जनरल वार्ड के रुप में उपयोग किया जा रहा है और हादसों में गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति त्वरित उपचार के अभाव में अकारण जान गंवा रहें हैं । 
श्री राठौड़ ने कहा कि , प्रदेश में भाजपा की ही सरकार के रूप में अनुकूल समीकरण होने के बावजूद इतने सालों बाद भी नीमच की उक्त वर्णित ज्वलन्त समस्याओं के समाधान पर ध्यान नहीं देते हुए स्वार्थ साधना में लगे हुए है । मुख्यमंत्री यहां की जनता के विश्वास को लगातार आघात पहुंचाते आ रहें है । सालों से निरन्तर झूंठे वादों और समस्याओं के समाधान को लेकर घोर कर्तव्यहीनता के कारण नीमच की जनता अब भाजपा सरकार को धिक्कार रही है । 
श्री राठौड़ ने कहा कि , जिला चिकित्सालय भी स्टॉफ और संसाधनों की भारी कमी के चलते महज रैफर अस्पताल बन कर रह गया है और नीमच क्षेत्र में भ्रष्टाचार , लालफीताशाही एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में भारी विलम्ब हो रहा है जिससे आम जनता दुःखी है । नीमच जिला युवा कांग्रेस की मांग है कि बंगला - बगीचा व्यवस्थापन नियमों की खामियों में  तथा जिला चिकित्सालय तथा ट्रामा सेंटर में सुधार और बघाना रेलवे ओव्हर ब्रिज निर्माण समयबद्धता से शीघ्र किया जाए । अगर ऐसा नही किया जाता है तो युवा कांग्रेस जन हित मे चरणबद्ध आंदोलन करेगी ।