मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को लोहरदगा के कुडू में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उत्तराखंड में सुरंग से मजदूरों को निकालने में हुई देर पर भी उन्होंने सवाल उठाए

मजदूरों को निकालने में बरती गई लापरवाही: हेमंत सोरेन

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मजदूर हैं इसलिए इतनी लापरवाही हुई। कोई बड़ा व्यापारी, बड़ा व्यक्ति फंसा होता, तो इतनी देर नहीं लगती। बिना नाम लिए केंद्र सरकार और पीएम पर प्रहार करते हुए हेमंत ने कहा कि अपने आप को विश्वगुरु कहते हैं, जबकि पूरे देश को इन्होंने बदहाल कर दिया है। महंगाई आसमान में है। मजदूर और गरीब बेबस हैं। इन लोगों का देश पर कब्जा है। जो झारखंड के नहीं, उन्हें झारखंड के विकास से क्या मतलब।

राज्‍य सरकार जनता को दिला रही योजनाओं का लाभ: सीएम

इस दौरान सीएम ने कुल 266 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन तथा ऋण एवं परिसंपत्ति का वितरण किया। कार्यक्रम में सीएम ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि जिस नेता को आज यहां मंच पर होना चाहिए था, वह अलग राह पर हैं। टीवी, समाचार पत्रों, मीडिया में बयान देते फिरते हैं कि यहां कोई काम नहीं हो रहा। अब तीसरे चरण में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत और वार्ड स्तर पर शिविर आयोजित हो रहे हैं। जहां पदाधिकारी नहीं जाते थे, आज वे योजनाएं लेकर आपके बीच आ रहे हैं, ताकि राज्य के आदिवासी, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक को उनका अधिकार और योजनाओं का लाभ मिल सके।

हम पर लगाया गया जमीन लूटने के झूठे आरोप: सीएम सोरेन

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अब पांच वर्ष के दिव्यांग को भी पेंशन देगी। प्रथम चरण के अभियान के सबसे अधिक आवेदन पेंशन के लिए आए थे। सरकार ने इसकी जानकारी जुटाई और इस पर विचार करते हुए सभी वृद्ध को पेंशन देने का कानून बनाया। अब सभी को समय पेंशन का लाभ मिल रहा है। हमने इसके लिए तय संख्या की बाध्यता को समाप्त कर दिया। उन्होंने कहा कि हमने नेतरहाट, हजारीबाग में जमीन वापस कराई और हमें ही कहते हैं कि जमीन लूट लिया। कार्यक्रम में मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि विपक्ष के पास कहने को कुछ नहीं है। अगले 15-20 साल में भी इनकी सरकार नहीं आएगी।

कार्यक्रम में ये भी रहे मौजूद

मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार ने विपरीत परिस्थितियों के बाद भी बेहतर काम किया है। आम लोगों और राज्य के विकास को लेकर कई योजनाएं चलाई गई हैं। रास सदस्य धीरज प्रसाद साहू ने कहा कि कोरोना काल से लेकर वर्तमान समय तक राज्य सरकार ने आम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का काम किया है।

कार्यक्रम में बंधू तिर्की, भूषण तिर्की, सुखदेव भगत, विनय चौबे, वंदना दादेल, डीसी डा. वाघमारे प्रसाद कृष्ण, एसपी हारिस बिन जमां, डीएफओ अरविंद कुमार आदि मौजूद थे।