पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सूबे के कच्चे मुलाजिमों को लोहड़ी का तोहफा दिया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट किया कि लोहड़ी पर्व के अवसर पर आज मैं आपके साथ एक और खुशखबरी साझा कर रहा हूं। हमारी सरकार लगातार जन हितैषी निर्णय ले रही है और इस संबंध में अब 6000 से अधिक कच्चे कर्मचारियों की पक्के तौर पर नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। इस बारे में विस्तृत विवरण जल्दी ही जारी होगा। आपको लोहड़ी की बधाई।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस पर बधाई देते हुए कच्चे मुलाजिमों को पक्का करने का एलान किया था, जिसके तहत 8736 कच्चे टीचरों को पक्का करने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री के इस फैसले के तहत 8736 टीचरों में से 5442 एजुकेशन प्रोवाइडर, 1130 इनक्लूसिव एजुकेशन वालंटियर, ट्रांसपेरेंट पॉलिसी के अधीन आए 1369 और बोर्ड के तहत आए 525 टीचर पक्के किए गए हैं।

36000 मुलाजिम किए जाएंगे पक्के
राज्य सरकार ने अपने विभागों में कार्यरत कुल 36000 कच्चे मुलाजिमों को भी नियमित करने की तैयारी शुरू की है। इसके तहत 8736 कच्चे टीचरों को पक्का करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। हालांकि सरकार कच्चे मुलाजिमों को एक स्पेशल कैडर के तहत पक्का करने का फैसला ले चुकी है, ताकि इस प्रक्रिया में कोई कानूनी अड़चन न आए। 

स्पेशल कैडर के तहत पक्के किए जाने वाले मुलाजिम 58 साल की उम्र तक नौकरी कर सकेंगे और उसके बाद उनके पद स्वतः ही समाप्त हो जाएंगे। सरकार ने यह प्रक्रिया कानूनी राय लेने के बाद अपनाई है, जिसके लिए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा के नेतृत्व में एक सब-कमेटी का गठन किया गया था। मुख्यमंत्री की ताजा घोषणा के बाद माना जा रहा है कि 6000 अन्य कच्चे मुलाजिमों को भी उक्त प्रक्रिया के तहत पक्का किया जाएगा।