चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को 20 हजार पदों पर चार गुणा अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे। स्थिति यह है कि तकनीकी और स्वास्थ्य से जुड़े रिक्त पदों के बराबर भी अभ्यर्थी नहीं हैं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। कर्मचारी चयन आयोग ने 32 हजार पदों पर भर्ती की रूपरेखा तैयार कर ली है।

स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट के लिए बुलाने को लेकर छूट रहे पसीने

मगर चार गुणा अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाने को लेकर पसीने छूट रहे हैं। विभागों की अलग-अलग शर्तों व मानदंडों के चलते पूरे अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं। तकनीकी पदों के साथ एएलएम, वीएलडीए, नर्सिंग, आयुष सहित फार्मेसी से संबंधित पदों पर चार गुणा अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं। कई मामलों में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग की वेकेंसी नहीं है, जबकि उन्होंने आवेदन कर रखा है।

सितंबर में ग्रुप-डी की संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित

बहरहाल एचएसएससी विभागों की ओर से लगाई गई शर्तों के मुताबिक योग्य उम्मीदवारों को ढूंढने की कवायद में जुटा हुआ है। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से सितंबर में ग्रुप-डी की संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसको लेकर आयोग ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को पत्र लिखा है। हालांकि ग्रुप-डी में नौकरी के आवेदन के लिए 26 जून तक मौका है। अभी तक परीक्षा के लिए 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं।

ग्रुप-डी की परीक्षा में राहत की बात यह है कि ग्रुप-सी की तरह चार गुणा का फार्मूला नहीं लगाया जाएगा। 13 हजार पदों को भरने के लिए सीईटी पास मेरिट वाले 15 हजार अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि ग्रुप-सी के 32 हजार पदों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए चार गुणा फार्मूले के आधार पर ही भर्ती होगी।

सीईटी पास कर चुके सभी अभ्‍यर्थियों को नहीं मिलेगा मौका

सीईटी पास कर चुके सभी 3.57 लाख अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिलेगा। हालांकि एचएसएससी चेयरमैन का यह भी कहना है कि यदि भविष्य में सरकार सीईटी की परीक्षा को लेकर कोई फैसला लेगी तो आयोग उसके अनुसार काम करेगा।

यदि जरूरत पड़ी तो सरकार को सुझाव भी देंगे। खदरी ने बताया कि ग्रुप-डी की लिखित परीक्षा को लेकर आयोग ने एनटीए को पत्र भेज दिया है। संभावना है कि सितंबर तक परीक्षा की तिथियां तय हो जाएंगी।