एजबेस्टन का मैदान और सामने टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट चटका चुके तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड। गेंद से बल्लेबाजों का जीना हराम करने वाले जसप्रीत बुमराह उस दिन बल्ले से नया इतिहास लिखने मैदान पर उतरे थे। बुमराह ने ब्रॉड के एक ओवर से 35 रन बटोरते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। ब्रॉड द्वारा फेंका गया यह टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर रहा था।

टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में एजबेस्टन टेस्ट में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे थे। 377 के स्कोर पर टीम इंडिया ने अपने 9 विकेट गंवा दिए थे। पारी का 84वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड फेंकने आए थे। पहली गेंद पर बुमराह के बल्ले से जोरदार चौका निकलता है। ओवर की दूसरी गेंद ब्रॉड वाइड फेंकते हैं और बॉल विकेट कीपर के सिर के ऊपर से निकल जाती है। ओवर की तीसरी गेंद इंग्लिश गेंदबाज के हाथ से नो बॉल निकलती है, जिस पर बुमराह सिक्स जड़ देते हैं।

ब्रॉड भूले थे गेंदबाजी

अगली गेंद बुमराह को फुलटॉस मिलती है और वह उस पर चौका जमाते हैं। इसके बाद अगली बॉल पर बुमराह के बल्ले से एक और बाउंड्री निकलती है। स्टुअर्ट ब्रॉड के चेहरे पर वही भाव दिख रहे थे, जो साल 2007 में युवराज सिंह को गेंदबाजी करते हुए नजर आए थे। इंग्लिश बॉलर पूरी तरह से दबाव में था और उनको समझ नहीं आ रहा था कि किस लाइन पर गेंदबाजी की जाए।

एक ओवर में बने थे 35 रन

पांचवीं बॉल पर बूम-बूम के बल्ले से एक और गगनचुंबी छक्का निकलता है। हालांकि, आखिरी गेंद पर ब्रॉड बाउंड्री बचाने में सफल रहते हैं, लेकिन बुमराह के बल्ले से इतिहास रचा जा चुका था। टी-20 के बाद टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर फेंकने का शर्मनाक रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम से जुड़ चुका था।