राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलने की संभावना जताई जा रही है, जिसके चलते 20 अगस्त के आसपास बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, 16 अगस्त तक प्रदेश में बारिश नहीं होगी, लेकिन इसके बाद मौसम करवट बदलेगा, जिसके चलते बरसात हो सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की ट्रफ लाइन अभी भी उत्तरी दिशा में एक्टिव है, जिसका असर मृतसर, हरदोई, दरभंगा, जलपाईगुड़ी होते हुए मिजोरम तक जा रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. वर्तमान में उत्तर प्रदेश और बिहार में मानसून एक्टिव है और राजस्थान में मानसून पर ब्रेक लग गया है. इसके चलते औसत बारिश का रिकॉर्ड भी लगातार कम हो रहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार, 16 अगस्त तक कोई नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना नहीं है. वहीं, वेर्स्टन विंड की वजह से प्रदेश का तापमान कंट्रोल है और उमस खत्म हो गई है. गुजरात-पाकिस्तान सीमा के पास सिरोही के इलाकों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके असर से  पिछले 24 घंटों में प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई. 
 
फिलहाल राजस्थान में मौसम शुष्क है. हालांकि पहले मौसम विभाद द्वारा तेज गर्मी और उमस पड़ने की संभावना जताई थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. पश्चिम-दक्षिणी क्षेत्र से लगातार चल रही तेज हवाओं की वजह से तापमान कंट्रोल है. 

वहीं, राजस्थान में अब तक मानसून की 42 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश में 1 जून से 11 अगस्त तक कुल 278.2 एमएम बारिश होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 395.1 एमएम बारिश हुई. इसके अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्से के 10 जिलों में 87 फीसदी ज्यादा बारिश हुई, जबकि पूर्वी हिस्से के 23 जिलों में 16 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई.