भारतीय बल्लेबाजों के आक्रमक प्रदर्शन के बाद अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरे टेस्ट मैच में शिकंजा कस लिया है। पहली पारी में 183 रन की बढ़त लेने के बाद भारतीय टीम ने सिर्फ 24 ओवर में दो विकेट पर 181 रन बनाकर चाय से 35 मिनट बाद पारी घोषित करके मेजबान के सामने 365 रन लक्ष्य दिया।

अश्विन बने सफल गेंदबाज-

अश्विन ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (28) और पहला टेस्ट मैच खेल रहे किर्क मैकेंजी (शून्य) को विंडीज को बैकफुट पर ला दिया। विंडीज टीम ने 76 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं और वह लक्ष्य से 289 रन पीछे है। तेगनारायण चंद्रपाल 24 और जर्मेन ब्लैकवुड 20 रन बनाकर खेल रहे हैं। मैकेंजी को आउट करने के साथ ही अश्विन वेस्टइंडीज में दूसरे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए।

अश्विन ने कई नए रिकॉर्ड बनाए-

अश्विन के कैरेबियाई धरती पर 75 विकेट हो गए हैं और उन्होंने अनिल कुंबले (74) को पीछे छोड़ा। उनसे आगे अब केवल कपिल देव हैं, जिनके नाम वेस्टइंडीज में 89 विकेट हैं। इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन दूसरे सबसे सफल भारतीय बन गए हैं। अश्विन के कुल 712 विकेट हो गए हैं और वह सिर्फ अनिल कुंबले (956 विकेट) से पीछे हैं।

वर्षा से धुला सुबह का सत्र-

क्वींस पार्क ओवल में सोमवार को भारी वर्षा के कारण सुबह के सत्र में एक भी गेंद फेंकी नहीं जा सकी, जिसके बाद लंच की घोषणा कर दी गई। मैच के चौथे दिन का खेल भी वर्षा के कारण प्रभावित रहा था। रात को भी बारिश होती रही जिसके कारण स्थिति और खराब हो गई। भारत का लक्ष्य दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के तीसरे चक्र के लिए महत्वपूर्ण अंक जुटाना है।

जीत के साथ शुरू किया नया डब्ल्यूटीसी चक्र-

डब्ल्यूटीसी के पहले दो चक्र में फाइनल में पहुंचने वाले भारत ने डोमिनिका में खेला गया पहला टेस्ट मैच पारी और 141 रन से जीत कर नए चक्र की शानदार शुरुआत की थी। वर्षा के कारण दूसरे सत्र में सिर्फ तीन ओवर का खेल ही हो पाया था और चाय तक भारतीय टीम ने बढ़त को 301 रन तक पहुंचा दिया था। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारतीय टीम ने नौ ओवर में 64 रन और जोड़कर पारी घोषित कर दी।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज-

वेस्टइंडीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट 89, कपिल देव 75*, रविचंद्रन अश्विन 74, अनिल कुंबले 68, एस वेंकटराघवन 65, भागवत चंद्रशेखर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज 956, अनिल कुंबले 712*, रविचंद्रन अश्विन 711, हरभजन सिंह 687, कपिल देव 610, जहीर खान हैं।

विराट का गले लगाना सपने जैसा था-

पदार्पण टेस्ट में पहला विकेट लेने पर मुकेश कुमार ने कहा कि विराट भाई ने जब मुझे पहला विकेट लेने के बाद गले लगाया तो मेरे लिए यह सपने जैसा था। मोहम्मद सिराज के साथ बीसीसीआइ टीवी से बातचीत में उन्होंने कहा, मुझे जब विकेट मिला तो विराट भैया भागकर आए और मुझे गले लगा लिया। मैं किसी और दुनिया में ही चला गया। इतने साल तक टीवी पर जिसे मैं देखता आया, उसने मुझे गले लगाया। अद्भुत अनुभव था।