अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी ने पिछले चार वर्षों में तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता है। उन्होंने करीबी मुकाबले में नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पीछे छोड़ा। वहीं, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने यह पुरस्कार अपने नाम किया। 

सितारों से सजे एक समारोह में स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐताना बोनमती को द बेस्ट फीफा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियोला ने 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्रबंधक का पुरस्कार जीता, जबकि इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने रिकॉर्ड चौथी बार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार जीता। गार्डियोला ने इंटर मिलान के सिमोन इंजाघी और नेपोली के लुसियानो स्पैलेटी को हराकर यह सम्मान हासिल किया। मैनचेस्टर सिटी के स्टॉपर एडरसन ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का पुरस्कार जीता, जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड और इंग्लैंड की नंबर एक मैरी इयरप्स ने लंदन में हुए समारोह में सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार जीता।

मेसी ने हालैंड के साथ टाई-ब्रेकर कैसे जीता

लियोनेल मेसी ने कतर में अर्जेंटीना की पुरुष टीम को विश्व कप जिताने में अपने योगदान के लिए 2022 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता था। पेरिस सेंट-जर्मन के साथ लीग एक खिताब जीतने और मेजर लीग सॉकर में अपने पहले सीजन में इंटर मियामी को लीग कप जीताने के बाद मेसी एक बार फिर इस अवॉर्ड की रेस में थे।

मेसी ने मैनचेस्टर सिटी के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 52 गोल करने वाले एर्लिंग हालैंड और अपने पूर्व साथी किलियन म्बाप्पे को पीछे छोड़ा। मेस्सी ने 2019 का सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता था और इससे पहले पांच मौकों (2009, 2010, 2011, 2012, 2015) पर यह अवॉर्ड जीत चुके हैं। उन्होंने कुल आठवीं बार यह सम्मान हासिल किया है।

पुरस्कार के लिए फीफा रेटिंग प्रणाली में मेसी और हालैंड 48-48 अंकों के साथ बराबरी पर थे। हालांकि, राष्ट्रीय टीम के कप्तानों के अधिक वोटों के कारण मेसी ने पुरस्कार जीता। सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों का निर्णय राष्ट्रीय टीम के कप्तानों, कोचों, पत्रकारों और प्रशंसकों के वोटों की गिनती के बाद किया जाता है।

मेसी को वोट देने वालों में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री, हैरी केन और मोहम्मद सलाह भी शामिल थे। अर्जेंटीना के कप्तान ने खुद एमबाप्पे और अपने साथी जूलियन अल्वारेज से पहले हालैंड के लिए वोट किया। फीफा के नियमों के अनुसार, यदि फाइनलिस्ट अंकों के आधार पर बराबर होते हैं, तो मतदाताओं के अपने समूह (इस मामले में कप्तान) में से सबसे पहली पसंद वाले व्यक्ति को विजेता घोषित किया जाएगा।

एताना बोनमती सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

क्लब और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक शानदार सीजन के बाद बार्सिलोना स्टार ऐटाना बोनमती ने 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। 25 वर्षीय मिडफील्डर इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की हकदार थीं। क्योंकि, उन्होंने 2023 में स्पेन को अपने पहले विश्व खिताब और बार्सिलोना को घरेलू और यूरोपीय खिताब दिलाया।

एताना बोनमती ने कहा “मैं सभी नामांकितों को बधाई देना चाहती हूं और यह भी कहना चाहूंगी कि मुझे उन महिलाओं की शक्तिशाली पीढ़ी का हिस्सा होने पर गर्व है जो खेल और दुनिया के नियमों को बदल रही हैं। कुछ हफ्ते पहले, जब 2023 समाप्त हुआ, तो मैं पुरानी यादों में खो गई क्योंकि यह एक असाधारण और अद्वितीय साल था, जिसे मैं अपने पूरे जीवन भर याद रखूंगी। इस पुरस्कार को हासिल करके 2024 की शुरुआत करना अविश्वसनीय है। मैं इसका श्रेय उन टीमों को देती हूं जिनमें मैं खेली, बार्सिलोना और राष्ट्रीय टीम। मैं इसका श्रेय उन सीजन को देती हूं जो हमारे पास थे।