पहलवान अमन सहरावत ने शनिवार को 57 किग्रा भारवर्ग का ट्रायल्स जीतकर विश्व कुश्ती चैंपयनशिप की टीम में अपनी जगह पक्की की। अमन ने ट्रायल्स के फाइनल में आतिश टोडकर को हराया। विश्व चैंपियनशिप 16 सितंबर से सर्बिया के बेलग्रेड में होगी। आकाश दहिया 61 किग्रा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि अनुज कुमार 65 किग्रा वर्ग में खेलते नजर आएंगे। अनुज के 65 किग्रा भारवर्ग में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया खेलते आ रहे हैं।

अन्य मुकाबलों में अभिमन्यु ने मुलायम यादव को हराकर 70 किग्रा में विश्व चैंपियनशिप टीम में जगह बनाई। वहीं, नवीन ने सागर जगलान को हराकर 74 किग्रा का ट्रायल जीता। सचिन मोरे ने 79 किग्रा में रोहित गुलिया को हराकर विश्व चैंपियनशिप में खेलने का हक पाया। 

संदीप सिंह ने 86 किग्रा के ट्रायल में जोंटी कुमार को हराया। पृथ्वीराज पाटिल ने 92 किग्रा वर्ग में गौरव बालियान को साहिल ने 97 किग्रा में विक्की को हराकर भारतीय टीम में जगह पक्की की। सुमित मलिक ने आकाश अंतिल को हराकर 125 किग्रा में जीत दर्ज की।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। अगर यह प्रतिबंध नहीं हटा तो भारतीय पहलवान तटस्थ खिलाड़ी के तौर पर यूडब्ल्यूडब्ल्यू के बैनर तले चुनौती पेश करेंगे।

फ्रीस्टाइल टीम : अमन सहरावत (57 किग्रा), आकाश दहिया (61 किग्रा), अनुज कुमार (65 किग्रा), अभिमन्यु (70 किग्रा), नवीन (74 किग्रा), सचिन मोरे (79 किग्रा), संदीप सिंह (86 किग्रा), पृथ्वीराज पाटिल (92 किग्रा), साहिल (97 किग्रा), सुमित मलिक (125 किग्रा)।

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और अनुभवी ओलंपियन दीपक पूनिया राष्ट्रीय ट्रायल्स में शामिल नहीं हुए। बजरंग ने एशियाई खेलों के लिए विदेश में प्रशिक्षण लेने के लिए पहले ही विश्व ट्रायल छोड़ने का फैसला कर लिया था। बजरंग के करीबी जितेंद्र किन्हा के अलावा ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने इस ट्रायल्स में हिस्सा नहीं लिया। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक पूनिया ने भी 86 किग्रा वर्ग में ट्रायल्स में शिरकत नहीं की। भारतीय खेल प्राधिकरण ने उन्हें एशियाई खेलों की तैयारी के लिए विदेश में प्रशिक्षण की अनुमति दे रखी है।