जयपुर। देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्र-छात्राओं की आत्महत्या का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। अब उत्तर प्रदेश में लखनऊ निवासी 19 वर्षीय छात्रा सौम्या झा ने कोटा के एक निजी हास्टल में अपने कमरे में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

जवाहर नगर पुलिस थाना अधिकारी कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि नीट की तैयारी करने के लिए छात्रा पिछले साल से कोटा में रह रही थी। छात्रा कोटा में एक निजी कोचिंग संस्थान में कोचिंग करने के साथ ही एक हास्टल में रह रही थी।

बुधवार को दिनभर छात्रा ने अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोला और रात में भोजने करने भी मैस में नहीं पहुंची तो साथी छात्रों ने आवाज दी। कमरे में से छात्रा ने कोई जवाब नहीं दिया तो दरवाजा खुलवाने की कोशिश की। लेकिन फिर भी कोई जवाब नहीं मिला।

इस पर कमरे में बने रोशनदान में से छात्रों ने अंदर देखा तो छात्रा का शव पंखे पर फंदे से लटका हुआ था। छात्रों ने हास्टल संचालक को घटना की सूचना दी। हास्टल संचालक मामले की जानकारी तुरंत पुलिस को दी।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कमरे का दरवाजा तोड़ा तो छात्रा का शव फंदे पर लटका हुआ था। पुलिस ने देर रात छात्रा के स्वजनों को सूचना दी। गुरूवार दोपहर में स्वजन कोटा पहुंच गए। पोस्टमार्टम के बाद शव स्वजनों को सौंप दिया गया।

पुलिस के अनुसार छात्रा पिछले दो दिन से किसी से मोबाइल पर बात नहीं कर रही थी। अंतिम बार 25 तारीख की शाम को वह अन्य छात्रों को नजर आई थी। छात्रा तीन मार्च को ही हास्टल में रहने लगी थी। इससे पहले वह किसी अन्य पीजी में रहती थी।

पुलिस ने बताया कि छात्रा लखनऊ की न्यू कालोनी इलाके की निवासी थी। उल्लेखनीय है कि इस साल अब तक कोटा में आठ छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या की है। दो दिन पहले कन्नौज के छात्र उरूज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।