शहर के वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए अब रांची नगर निगम की ओर से आने वाले समय में नए-नए तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत मोबाइल एप व डिजिटल डिस्प्ले के माध्यम से स्मार्ट पार्किंग विकसित किए जाएंगे।

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण

इसके अलावा वायु प्रदूषण में कमी के लाने के तहत भवन निर्माण में वास्तविक समय की निगरानी की जाएगी। पूर्व में नगर निगम के प्रशासक अमीत कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की ओर से बताया गया था कि इस कार्य के लिए वाहन उपलब्ध है, लेकिन नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फार टैस्टिंग एंड केलिब्रेशन लेबोरेटरीज (एनएबीएल) से सर्टिफाइ नहीं है।

प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

प्रशासक ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शहरी क्षेत्र में चिह्नित किए गए नौ हाटस्पाट (बूटी मोड़, रिम्स, कचहरी चौक, लालपुर चौक, सुजाता चौक, रातू रोड, किशोरगंज चौक, पिस्का मोड़ व कांटाटोली चौक) पर कंटिनिवस एयर एंबिएंट क्वालिटी मानिटरिंग स्टेशन (सीएएक्यूएमएस) अधिष्ठापित करने के निर्देश दिए गए हैं।

9 हॉटस्पाट पर मोबाइल एएक्यूएमएस अधिष्ठापित किए जाएंगे

प्रारंभिक चरण में चिह्नित किए गए 9 हॉटस्पाट पर मोबाइल एएक्यूएमएस अधिष्ठापित किए जाएंगे। एंबिएंट एयर क्वालिटी पर खर्च होंगे 12.49 करोड़ रुपये एंबिएंट एयर क्वालिटी पर रांची नगर निगम की ओर से 12 करोड़ 49 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

इस योजना के तहत मोरहाबादी कैंपस में स्टेट गेस्ट हाउस से वाया उपायुक्त आवास होते हुए वेंडिंग जोन-सी तक 1.12 करोड़ रुपये की लागत से पेवर ब्लाक बिछाए जाएंगे। वार्ड नंबर-43 स्थित अशोक नगर कालोनी के विभिन्न मार्गों में 2.45 करोड़ रुपये की लागत से पेवर ब्लाक बिछाए गए हैं। इसके अलावा 1.71 करोड़ रुपये की लागत से मोरहाबादी में साइकिल ट्रैक का निर्माण समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे।

डीजल चालित वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित

इसके अलावा 3.50 करोड़ रुपये की लागत से डीजल चालित वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित किए जाएंगे। साथ ही चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे। शहर के विभिन्न स्थानों पर 63 लाख रुपये की लागत से पौधारोपण भी कराए जाएंगे। इसके अलावा कई मार्गों पर बिटुमिनस रोड निर्माण के साथ सड़क चौड़ीकरण कार्य भी कराए जाएंगे।