वॉशिंगटन । अमेरिका के परमाणु मिसाइल बेस में कैंसर फैलाने वाले तत्व मिले हैं। मोंटाना न्यूक्लियर बेस में बड़ी संख्या में कर्मचारी कैंसर से संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिकी एयरफोर्स ने इसकी पुष्टि की है। अल जजीरा के मुताबिक, मिसाइल बेस में कैंसर फैलने की शिकायत की गई थी। इसके बाद इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बेस से सैंपल लिए गए, जिसमें कार्सिनोजेन पाया गया।
टॉर्चलाइट इनिशिएटिव के मुताबिक, परमाणु मिसाइल साइट पर काम करने वाले करीब 268 कर्मचारी और उनके परिजनों ने पिछले कुछ सालों में कैंसर, खून से जुड़ी बीमारी या दूसरे गंभीर रोगों से पीडि़त होने की जानकारी दी है। मोंटाना बेस की 2 मिसाइल लॉन्च फैसिलिटी से लिए गए सैंपल्स में कैंसर फैलाने वाला तत्व) का लेवल एनवायरन्मेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी के अप्रूव्ड लेवल से ज्यादा है।
बेस को खाली करवाने का आदेश
 रिपोर्ट आने के बाद अमेरिकी एयरफोर्स ने तुरंत बेस को खाली करवाकर सफाई और कैंसर फैलाने वाले तत्वों को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बेस पर काम करने वाले कर्मचारियों, एयरफोर्स के वर्कर्स और उनके परिजनों के लिए बेहतर सुविधाएं लागू करने के आदेश दिए हैं। बेस में सबसे ज्यादा केस ब्लड कैंसर के मिले हैं। न्यूक्लियर साइट पर जो लोग कैंसर की चपेट में आए हैं, उनमें से ज्यादातर लोग मिसाइलर हैं जो अंडरग्राउंड कंट्रोल सेंटर में काम करते हैं। ये मिसाइलों की मॉनिटरिंग करते हैं और जरूरत पडऩे पर साइलो-आधारित परमाणु हथियार को लॉन्च करते हैं।