मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। प्रदेश चरण में आज छह सीटों पर मतदान है। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। कई जगह ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की खबर है। 

पूर्व सांसद ने पत्नी संग किया मतदान

शहडोल सांसदीय क्षेत्र के उमरिया में पोलिंग बूथ कोहका में पूर्व सांसद और पूर्व केबिनेट मंत्री ज्ञान सिंह ने अपनी पत्नी के साथ  मतदान किया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने की अपील की है। 

ग्रामीणों ने नहीं किया मतदान

बालाघाट संसदीय क्षेत्र से भी मतदान का बहिष्कार करने की खबर सामने आई है। चंगेरा पंचायत में सिर्फ तीन ग्रामीणों ने वोट डाले हैं, इसके बाद ट्रांसफार्मर नहीं लगने के विरोध में ग्रामीणों ने वोटिंग करने से इनकार कर दिया। मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।  

मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें

जबलपुर लोकसभा क्षेत्र के ग्राम महगवां (परियट) स्थित मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई हैं। यहां मतदाता घरों से बाहर निकलकर अपनी पसंद के प्रत्याशी को वोट दे रहे हैं। 

मतदान का बहिष्कार 

शहडोल जिले में कई जगह चुनाव के बहिष्कार करने की खबर आ रही है। जिले बुढ़ार जनपद के गोडिन गांव में लोगों ने मतदान किया। वे चौडार नाले पर पुल नहीं बनने से नाराज हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत खाम्हीडोल में 77 लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। वे इलाके में रोड नहीं होने से नाराज हैं। उनका कहना है कि रोड नहीं तो वोट नहीं। इसके अलावा रामपुर और पड़रिया के लोगों ने भी मतदान का बहिष्कार किया है। एसईसीएल ने ग्रामीणों को मुआवजा के साथ-साथ नौकरी नहीं दी। इसे लेकर ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन को आवेदन दिया, लेकिन किसी ने उनकी नहीं। इसी के चलते ग्रामीणों ने यहां अब तक वोट नहीं डाले हैं। दोनों गांव में 6 हजार के करीब मतदाता हैं।

100 फीसदी मतदान

बालाघाट जिले में अति नक्सल प्रभावित दुगलाई थाना रूपझर मतदान केंद्र में 100 फीसदी वोटिंग हो गई। बालाघाट एसपी के अनुसार सुबह 9:00 तक सभी वोट पड़ गए। 

विदाई से पहले दुल्हन ने किया मतदान

मंडला लोकसभा अंतर्गत आशारानी सिंगरोरै ने अपनी विदाई से पहले ग्राम मेली, नारायणगंज के मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। उन्होंने बेहतर सरकार चुनने में अपनी जिम्मेदारी निभाई।छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने परिवार संग वोट किया। इसकी  तस्वीरें उन्हेंने एक्स कर साझा की। 

सुबह नौ बजे तक मतदान

मप्र की छह सीटों पर सुबह नौ बजे तक 14.12 प्रतिशत मतदान हुआ। मंडला सीट पर सबसे ज्यदा 16.30 फीसदी मतदान हुआ तो सीधी में सबसे कम 11.93 प्रतिशत वोट पड़े। 

इस सीट पर इतना मतदान 

बालाघाट: 14.39  फीसदी 
छिंदवाड़ा: 15.50 फीसदी
जबलपुर: 13.50 फीसदी
मंडला: 16.30 फीसदी
शहडोल: 13.07 फीसदी
सीधी: 11.93 फीसदी

कांग्रेस के पंजे वाली थैली मिली

छिंदवाड़ा में एक पोलिंग बूथ पर कांग्रेस के हाथ के पंजे के निशान वाली थैली मिली। जिसे वहां मौजूद पुलिसकर्मी ने जांच के बाद जब्त कर लिया। यह थैली यहां कहां से आई इस बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।