इंदौर ।   दीपावली पर्व बिक्री के लिहाज से सभी बाजारों के लिए सबसे बड़ा मौका होता है। इसके साथ बाजार में कारोबारी साल का समापन हो जाता है। दीपावली के अवकाश के बाद शहर के पुराने और प्रमुख बाजारों में कारोबारियों का नया साल शुरू होगा। लक्ष्मी पूजा और मुहूर्त के सौदे के साथ शुरू होने वाले नए कारोबारी वर्ष के लिए बाजारों में तैयारी हो चुकी है। 14 नवंबर से नए कारोबारी साल के मुहूर्त का सिलसिला शुरू होगा। अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग दिन मुहूर्त होगा। 18 नवंबर तक यह क्रम जारी रहेगा।

सराफा बाजार

सराफा बाजार में महालक्ष्मी पूजन दीवाली को हुआ। नववर्ष लिखने का मुहूर्त 14 नवंबर प्रात: 9 बजे से 1.30 बजे से है। इसी दिन इंदौर चांदी-सोना-जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन का दीवाली मिलन समारोह होगा। इसी के साथ नए कारोबारी साल की शुरुआत होगी। लग्नसरा के आने वाले सीजन में बाजार में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

आलू-प्याज मंडी

अहिल्याबाई होलकर थोक मंडी में आलू-प्याज कारोबारी 15 नवंबर से नए साल का कारोबार शुरू करेंगे। मुहूर्त के सौदे इस दिन सुबह 10.51 बजे से होंगे।

लक्ष्मीबाई अनाज मंडी

लक्ष्मीबाई अनाज मंडी में दीवाली मुहूर्त सौदों के लिए 15 नवंबर की तारीख तय की गई है। सुबह 8.11 बजे पूजन के बाद मंडी में कामकाज शुरू होगा। इसी दिन सुबह 10.30 बजे से व्यापारी एसोसिएशन का दीवाली मिलन समारोह भी होगा।

सियागंज

दि सियागंज होलसेल किराना मर्चेंट एसोसिएशन में नए साल की शुरुआत 16 नवंबर को होगी। दोपहर 12.15 बजे मिलन समारोह के साथ मुहूर्त के सौदे होंगे। परंपरा के अनुसार व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारी पूजन के साथ हल्दी और शगुन की खास वस्तुओं के सौदों से कारोबार शुरू करेंगे।

रेडिमेड गारमेंट

16 नवंबर को रेडिमेड गारमेंट व्यापारी एसोसिएशन सुबह 7 बजे से 8.30 बजे और 9 बजे से 10.30 बजे के मुहूर्त तय किए हैं। इस दिन कारोबारी दुकानें खोलकर नए सौदों की शुरुआत करेंगे।

संयोगितागंज छावनी अनाज मंडी

संयोगितागंज (छावनी) अनाज मंडी में दीपावली मुहूर्त सौदे 18 नवंबर को दोपहर 12.21 मिनट पर होंगे। इससे पहले महालक्ष्मी पूजन 12.01 मिनट पर होगा। 56 भोग व शृंगार के साथ ही दीवाली मिलन समारोह भी होगा। साथ ही किसानी मंडी में इसी दिन सुबह 8 बजे से नए साल का मुहूर्त होगा।