बीजिंग| चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उज्बेकिस्तान की यात्रा से लौटने के बाद अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति की, जहां उन्होंने 'तख्तापलट' की निराधार अफवाहों को खारिज करते हुए 22वें एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

सीएनएन ने राज्य प्रसारक सीसीटीवी के हवाले से बताया कि शी ने मंगलवार को बीजिंग में एक प्रदर्शनी का दौरा किया, जिसमें सत्ता में अपने दशक में चीन की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया था।

नेटवर्क के प्रमुख इवनिंग न्यूजकास्ट में, राष्ट्रपति को फेस मास्क पहने और बीजिंग एग्जिबिशन हॉल में प्रदर्शनों को देखते हुए देखा गया।

सीएनएन ने बताया कि उनके साथ प्रीमियर ली केकियांग और पार्टी के सर्वोच्च पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सभी सदस्यों सहित अन्य शीर्ष नेता थे।

16 सितंबर को शिखर सम्मेलन से बीजिंग लौटने के बाद से शी को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया था।

कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग 1,000 दिनों में यह यात्रा उनकी पहली विदेश यात्रा थी।

सीएनएन ने बताया कि उनकी अनुपस्थिति ने ऑनलाइन अफवाहों को जन्म दिया, जिसमें दावा किया गया था कि बिना सबूत के, उन्हें एक सैन्य तख्तापलट में उखाड़ फेंका गया और घर में नजरबंद कर दिया गया।

बड़े पैमाने पर उड़ान रद्द करने, चीन के जीरो-कोविड प्रतिबंधों के तहत एक सामान्य घटना और सड़क पर सैन्य वाहनों के अनवेरिफाइड वीडियो के दावों से निराधार अफवाहों को और हवा मिली।

यह खबरें इतनी तेजी से फैलीं कि सप्ताहांत में ट्विटर पर हैशटैग 'चीन तख्तापलट' ट्रेंड कर रहा था।

चीनी राजनीतिक व्यवस्था की अत्यधिक अपारदर्शी प्रकृति के कारण यह अफवाह इतनी जल्दी फैल गई कि कोई छोटा हिस्सा नहीं है, जिसमें महत्वपूर्ण निर्णय ज्यादातर बंद दरवाजों के पीछे किए जाते हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवसर पर, अधिकांश लोगों ने कथित 'तख्तापलट' का समर्थन करने वाले विश्वसनीय सबूतों की कुल कमी की ओर इशारा किया।

इसके बजाय, उन्होंने नोट किया कि शी संभवत: अपने स्वयं के क्वोरंटीन नियमों का पालन कर रहे थे और विदेश से लौटने के बाद सेल्फ-आइसोलेशन में रह रहे थे।

यहां तक कि जब बाकी दुनिया ने वायरस के साथ जीना सीख लिया है, तो चीन शी के पक्ष में एक सख्त जीरो-कोविड नीति पर कायम है।

चीनी सीमा अभी भी काफी हद तक बंद है, सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए सात दिनों के होटल क्वोरंटीन से गुजरना पड़ता है, इसके बाद तीन दिनों के लिए घर में आइसोलेशन होता है।