वॉशिंगटन । टिकटॉक के सीईओ शो जी च्‍यू इनदिनों खबरों में हैं। इस एप पर अमेरिकी बैन लगने की खबरों के साथ ही अब हर कोई जानना चाहता है कि आखिर च्‍यू कौन हैं और अमेरिकी कांग्रेस ने उनसे सवाल-जवाब क्‍यों किए। अमेरिका को एप की डाटा सिक्‍योरिटी और इसकी प्राइवेसी को लेकर कई तरह की आशंकाएं हैं। इसके अलावा कांग्रेस का मानना है कि च्‍यू के संबंध चीन की जिनपिंग सरकार से काफी गहरे हैं। कोई नहीं जानता है कि आखिर वह कैसे काम करते हैं और कंपनी पर उनका कितना अधिकार है। आपको जानकर हैरानी होगी कि च्‍यू ने अपने बच्‍चों को टिकटॉक से दूर रखा है। इस बारे में भी उनसे अमेरिकी कांग्रेस में सवाल किए गए थे।
रिपोर्ट की माने तब च्‍यू के पास फैसले लेने की क्षमता भी सीमित है। जबकि सारे अधिकारी बाइटडांस के फाउंडर झांग यीमिंग के पास हैं। 41 साल के च्‍यू सिंगापुर के रहने वाले हैं। मगर इनदिनों में चीनी सरकार से टिकटॉक के करीबी रिश्‍ते सबके सामने आए हैं, तब च्‍यू को कंपनी ने आगे किया है। च्‍यू ने चीनी भाषा वाले स्‍कूल में पढ़ाई की है और उन्‍हें अंग्रेजी के अलावा मैनड्रिन भाषा का भी काफी ज्ञान है।
च्‍यू कई बार यह दोहरा चुके हैं, कि टिकटॉक किसी भी तरह से अमेरिकी सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है। चार घंटे तक उनसे अमेरिकी कांग्रेस ने पूछताछ की। डेमोक्रेट्स हों या फिर रिपब्लिकंस, च्‍यू से हर तरह के सवाल पूछे गए। कांग्रेसवुमन एनेट बैरागान ने उनसे पूछा कि क्‍या उनके बच्‍चे टिकटॉक यूज करते हैं? बैरागान डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं। उनके सवाल का जवाब च्‍यू ने कुछ इस तरह से दिया, मेरे बच्‍चे इसका प्रयोग नहीं करते हैं, क्‍योंकि वहां सिंगापुर में हैं और वहां पर 13 साल से कम उम्र के बच्‍चों को इसकी मंजूरी नहीं।
च्‍यू यह बताना नहीं भूले कि बच्‍चों के लिए एप का एक खास वर्जन है जो अमेरिका में उपलब्‍ध है। च्‍यू ने यह भी बताया कि कंपनी की एक पॉलिसी है प्रोजेक्‍ट टेक्‍सास जिसके तहत अमेरिका में सभी तरह के डेटा को अमेरिकी कंपनी ऑरेकल की निगरानी में रखा गया है। अमेरिका में लॉबिंग के लिए टिकटॉक कई लाख डॉलर खर्च कर रहा है।