आधार कार्ड रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज के समय में आधार सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट है. इस नंबर के बिना आप अपने घर से लेकर के बैंक तक का कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. अब UIDAI ने आधारकार्ड धारकों को फ्री में कई सुविधाएं देने का फैसला लिया है, लेकिन आप ये फायदा सिर्फ 14 जून तक ले सकते हैं यानी आपके पास में एक महीने से भी कम का समय है. आइए आपको बताते हैं कि UIDAI की तरफ से आपको क्या-क्या सुविधाएं फ्री में मिल रही हैं. 
 
पहले अपडेट के लिए देने होते थे 50 रुपये

आधार जारी करने वाली संस्था ने बताया है कि अब आप आधार कार्ड की डिटेल्स को फ्री में अपडेट करवा सकते हैं. पहले आपका आधार में कुछ खास अपडेट के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता था, लेकिन अब आपको यह 50 रुपये भी देने की जरूरत नहीं है.  

ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल रही है छूट

UIDAI ने बताया है कि आप आधार में फ्री में अपडेट करा सकते हैं. UIDAI की तरफ से दी गई फ्री सुविधा का फायदा केवल MyAadhaar Portal से उठा सकते हैं. वहीं, अगर आप फिजिकल आधार सेंटर पर जाते हैं तो उसके लिए आपको 50 रुपये देने पड़ेंगे. वहां पर आपको किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी. 
 
देना होगा आईडी प्रूफ

आधार में अपडेट कराने के लिए आपको अपना आईडी प्रूफ देना होगा. इसके साथ ही घर का एड्रेस भी अपलोड करना होगा. इन डॉक्युमेंट्स की मदद से ही आपकी डेमोग्राफिक डिटेल्स अपडेट हो जाएंगी. आपको बता दें आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की सुविधा सिर्फ पोर्टल पर ही मिलेगी. 
 
कैसे अपडेट करा सकते हैं आधार कार्ड- 

सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ लिंक पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद में आपको आधार नंबर एंटर करना होगा. 
अब आपको ओटीपी एंटर करना होगा. 
इसके बाद में आपको क्या अपडेट करना है उसको सलेक्ट करना होगा. 
इसके बाद में वेरिफाई पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद आपको ड्रॉप लिस्ट में अपना आईड प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करना है.
आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और आधार अपडेट फॉर्म सबमिट हो जाएगा.
रिक्वेस्ट नंबर के जरिये आप अपने आधार का स्टेटस जान सकते हैं.
आधार कार्ड के अपडेट हो जाने के बाद आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.