कर्मचारी भविष्य निधि संगठन संगठन ने अपने सभी सदस्यों को खातों में नॉमिनी ऐड करने को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप भी औपचारिक क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक अपने ईपीएफओ खाते में ई-नॉमिनेशन नहीं किया है, तो आपको पैसे निकालने से लेकर कई महत्वपूर्ण कार्य करने में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

ईपीएफओ में नॉमिनी जोड़ने के फायदे

ईपीएफओ में नॉमिनी जोड़ने के बाद आप आसानी अपने पीएफ का पैसा ऑनलाइन निकाल सकते हैं। ईपीएफओ में ई-नॉमिनेशन होने पर आपको सात लाख रुपये का ऑनलाइन बीमा मिलता है। किसी भी अनहोनी के समय आपके परिवार को सात लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। ई-नॉमिनेशन का एक बड़ा फायदा यह है कि क्लेम सेटलमेंट भी पेपरलेस और ऑनलाइन हो जाता है।

ईपीएफओ में नॉमिनी न जोड़ने के नुकसान

अगर किसी खाताधारक नॉमिनी नहीं जोड़ता है, तो उसको ईपीएफओ की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आप मेडिकल छोड़कर किसी भी अन्य चीजों के लिए पैसे नहीं निकाल सकते हैं। ऐसे में आप अगर इन समस्याओं से बचना तो तुरंत नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर ईपीएफओ खाते में ई-नॉमिनेशन दाखिल करें।

EPF खाते में ऐसे करें ई-नॉमिनेशन

ई-नॉमिनेशन के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर UAN नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा।

इसके बाद Manage टैब पर जाकर ई-नॉमिनेशन पर क्लिक करें।

ई-नॉमिनेशन का पेज खुल जाएगा और सभी जानकारी भरनी होगी।

फिर फोटो के साथ सभी जानकारियां सबमिट कर सेव करें।

वहीं अगर आप एक से ज्यादा नॉमिनी के नाम भरना चाहते हैं, तो फिर ऐड के बटन पर क्लिक करें।

अगर एक अधिक नॉमिनी ऐड किए हैं,तो नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें और नॉमिनी का शेयर तय करें। इसके बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें।

इसके बाद ओटीपी जेनरेट करने ई-साइन पर क्लिक करना होगा। फिर आधार लिक्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी सबमिट करें। आपका ई- नॉमिनेशन पूरा हो जाएगा।