नगर निगम की सेहत विभाग की टीम ने शनिवार को शहर के शापिंग माल और दुकानों में दस्तक देकर वहां से 60 किलोग्राम के करीब सिंगल यूज प्लास्टिक बरामद किया है। इसके अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक बरामद करने पर 18 दुकानदारों के चालान काटकर जुर्माना भरने के निर्देश जारी किए हैं।

निगम के सेहत अधिकारी डा. किरण कुमार ने बताया विभागीय टीम ने पाया कि खाने-पीने की दुकानों में गंदगी फैली होने के साथ-साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा था। उन्होंने बताया कि एक जुलाई 2022 से शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाई गई है। इसके बावजूद कुछ दुकानदार इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे थे। इन दुकानदारों के खिलाफ ही यह मुहिम चलाई गई थी। उन्होंने कहा कि सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। इस मौके पर सेहत विभाग के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर (सीएसआइ) विजय गिल, जगदीप सिंह आदि मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन के पास बने 24 अवैध खोखे हटाए

अमृतसर-खेमकरण मार्ग स्थित रेलवे स्टेशन पर बनाए गए अवैध खोखे रेलवे विभाग ने शनिवार को हटा दिए। जेसीबी की मदद से उक्त खोखे हटाए जाने का किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी के नेता मेहर सिंह तलवंडी ने विरोध किया। रेलवे विभाग की एक माह पहले स्टेशन के आसपास अवैध खोखे हटाने के लिए चेतावनी दी गई थी। चेतावनी के बावजूद लोगों ने खोखे नहीं हटाए गए। रेलवे विभाग की अमृतसर से पहुंची टीम ने जेसीबी की मदद से करीब 24 खोखे हटाए।

स्थानीय निवासी जोगा सिंह, मेहर सिंह, गुरवंत सिंह, किंदर सिंह, बलराम सिंह ने कहा कि बेरोजगार परिवारों की ओर से गुजारे के लिए खोखे लगाए थे जिससे किसी को कोई आर्थिक नुकसान नहीं होता था। जरनैल सिंह, कारज सिंह पूनिया, दलबीर सिंह ने कहा कि सियासत से प्रेरित होकर रेलवे की ओर से अवैध खोखे हटाकर कई परिवारों का नुकसान किया गया है।