भोपाल । वेटरनरी साइंस के पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए अब नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा एवं विज्ञान विश्वविद्यालय वीयू कॉमन इंट्रेस टेस्ट कराएगा। चयनित छात्रों को हर माह स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। अनुसंधानात्मक गतिविधियों और शिक्षण कार्यों के लिए अलग से फंडिंग की जाएगी।
वेटरनरी विश्वविद्यालय की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर शासन ने मुहर लगा दी है। इसके साथ केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बॉयोटैक्नोलाजी ने पढ़ाई के लिए आवश्यक फंडिंग की मंजूरी प्रदान कर दी है। नए शिक्षण सत्र से इसकी शुरुआत की जाएगी।

12 हजार रुपए स्कॉलरशिप
वेटरनरी साइंस की पीजी कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्रों को हर माह 12 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी। यह व्यवस्था मॉस्टर ऑफ वेटरनरी साइंस एमवीएससी और मॉस्टर ऑफ बेसिक साइंस कोर्स के लिए होगी। यह स्कॉलरशिप डिपार्टमेंट ऑफ बॉयोटैक्नोलॉजी उपलब्ध कराएगा। कुलपति डॉ. सीता प्रसाद तिवारी के निर्देशन में दो साल पहले शासन को प्रस्ताव भेजा गया था जिसे हाल ही में मंजूरी दी गई है। अभी तक पीजी कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा एवं विज्ञान विश्वविद्यालय अपने स्तर पर कराता था। नई व्यवस्था के तहत ऑल इंडिया कॉमन इंट्रेस टेस्ट के माध्यम से छात्रों का चयन किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार बायोटैक्नोलॉजी साइंस की एक ऐसी ब्रांच है जिसमें साइंस और टेक्नोलॉजी दोनों शामिल है। बायोटैक्नोलॉजी में पशुपालन, कृषि, स्वास्थ्य व चिकित्सा, पर्यावरण आदि विषय आते हैं।