अहमदाबाद। गुजरात कांग्रेस में बदलाव की बयार तेज हो गई है। ‎जिसके चलते बड़े नेता ‎दिल्ली पहुंच गए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार राज्य में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली पहुंचे हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के नए अध्यक्ष का ऐलान जल्द हो सकता है। इसके साथ ही राज्य में नए प्रभारी की नियुक्ति भी हो सकती है। विधानसभा चुनावों में कारारी हार के बाद गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकार ने पद छोड़ने की इच्छा जताई थी, लेकिन तब से केंद्रीय नेतृत्व ने फैक्ट फाइडिंग कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद एक साथ बदलाव की तैयारी की थी, लेकिन इसके बाद राहुल गांधी मानहानि केस में फंसे और फिर कर्नाटक चुनावों के चलते नेतृत्व परिवर्तन का फैसला टल गया। गुजरात में बीजेपी की तरफ पार्टी नेताओं को तोड़ने की तैयारी और फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की रिपोर्ट में 35 टिकट बेचे जाने के कथित खुलासे के बाद पार्टी में फिर से नेतृत्व परिवर्तन की मांग बुलंद हो रही है। पार्टी नेताओं की मांग की है कि प्रदेश में जल्द नेतृत्व परिवर्तन के साथ नए प्रभारी की नियुक्ति हो ताकि लोकसभा चुनावों को मजबूती से लड़ा जाए। 
बता दें ‎कि गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं और पार्टी पिछले दो बार से एक भी सीट नहीं जीत पा रही है। 2004 और 2009 के लोकसभा चुनावों में जब केंद्र में यूपीए की सरकार बनी थी तो गुजरात में पार्टी ने 12 और 11 सीटें जीती थीं, लेकिन आपणो नरेंद्र, आपणो पीएम (अपना नरेंद्र, अपना पीएम) के नारे से बीजेपी ने 2014 में सभी 26 सीटों पर कब्जा जमा लिया था। पांच साल केंद्र में मोदी सरकार के बाद बीजेपी ने 2019 में भी सभी 26 सीटें जीत ली थीं। ऐसे में पिछले दो चुनावों से कांग्रेस शून्य पर है। कांग्रेस के एक धड़े के नेताओं की मांग है कि हाईकमान में जल्द से जल्द राज्य में नेतृत्व परिर्वतन करे, ताकि नए नेतृत्व की अगुवाई में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को शुरू किया जा सके। अगर पार्टी इसमें देर करती है तो फिर वह सत्ताधारी बीजेपी का मुकाबला नहीं कर पाएगी। 
‎मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस के करीब आधा दर्जन सीनियर नेता दिल्ली पहुंचे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि राहुल गांधी के अमेरिका से लौटते ही प्रदेश में नए अध्यक्ष और नए प्रभारी की नियुक्ति हो सकती है। कांग्रेस नेता और हाल ही में कर्नाटक में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए दीपक बाबरिया, पूर्व नेता विपक्ष परेश धनाणी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुन मोढवाड़िया दिल्ली पहुंचे हैं। इन नेताओं के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने का कार्यक्रम है।