दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-B6, विटामिन-B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, दही के साथ कुछ चीज़ों को खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर सकता है। पाचन, स्किन या अन्य समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, किन चीज़ों के साथ दही खाने से बचना चाहिए।

मछली

मछली और दही को एकसाथ कभी नहीं खाना चाहिए। इन फूड्स में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में मछली और दही एक साथ शामिल करते हैं, तो आपको अपच की समस्या हो सकती है।

ऑयली फूड्स

अक्सर लोग पराठे, भटूरे या पूरी के साथ दही खाना पसंद करते हैं। लेकिन इससे आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हो सकते हैं। अगर आप आयली फूड्स के साथ दही खाते हैं, तो इससे आपको दिनभर आलस आता रहता है। इसलिए इन फूड्स को एकसाथ खाने की गलती न करें।

आम

आम में गर्म प्रकृति के गुण पाए जाते हैं और दही में शीतल। जब आप इन दोनों को एक साथ खाएंगे, तो ये फूड्स आपके शरीर में टॉक्सिन पैदा कर सकते हैं। दही और आम एकसाथ खाने से स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है।

दूध

दूध और दही का एक साथ सेवन करने से गैस, सीने में जलन और यहां तक ​​कि पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इन दोनों फूड्स में वसा और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

खट्टे फल

दही के साथ खट्टे फलों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप संतरा, स्ट्रॉबेरी, नींबू आदि दही के साथ खाएंगे, तो इससे आपका पाचन प्रभावित होता है।