भोपाल : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन में 47 बेटियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय संस्कृति को प्रतिपादित करते मंत्र "यत्र नार्यस्तु पूज्यते, रमन्ते तत्र देवता'' को लाड़ली लक्ष्मी योजना गढ़ कर साकार कर दिखाया है। योजना के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं कि आज बालिकाओं के प्रति न केवल लोगों की सोच में बदलाव आया है, बल्कि लिंगानुपात में भी उत्तरोत्तर सुधार हुआ है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के क्रियान्वयन में इंदौर प्रदेश में अव्वल नम्बर पर है। इंदौर में एक लाख 81 हजार बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिल रहा है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन में कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभों से वंचित रह गये हितग्राहियों को पात्रता अनुसार लाभ प्रदान किया जायेगा। इन्हें केन्द्र और राज्य सरकार की 33 जन-कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिन 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर (45 दिन) तक मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व और मुख्यमंत्री श्री चौहान के मार्गदर्शन में चलाई जा रही योजनाओं से आम व्यक्ति की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान से प्रत्येक जरूरतमंद पात्र व्यक्ति को योजनाओं से लाभान्वित करने का संकल्प लिया गया है। अभियान में संकल्प पूर्ति के लिये घर-घर पहुँच कर लोगों से जानकारी लेकर लाभान्वित करने का महती कार्य किया जा रहा है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना का अनुसरण कर रहा है पूरा देश

जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि आज पूरा देश मध्यप्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना का अनुसरण कर रहा है। वर्ष 2007 से प्रारंभ हुई योजना से 43 लाख बालिकाएँ लाभान्वित हो रही हैं। गर्व की बात है कि अन्य क्षेत्रों की तरह लाड़ली लक्ष्मी योजना के क्रियान्वयन में भी लगभग पौने दो लाख बालिकाओं को योजना से लाभान्वित कर इंदौर नम्बर वन पर है। उन्होंने कहा कि हम सभी संकल्पित होकर मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुँचायेंगे।

लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन में 11 बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र, 25 परिवारों को एकल बेटी परिवार सम्मान, 13 बालिकाओं को जिमनास्टिक में राज्य स्तरीय गोल्ड मैडल, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ताईक्वांडो में मैडल, गोला फेंक में गोल्ड मैडल, एयरोबिक्स नेशनल प्लेयर गोल्ड मैडल, नेशनल कराते चैम्पियनशिप, ऑल इण्डिया कराते में गोल्ड मैडल, योगा में गोल्ड मैडल इत्यादि उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिये सम्मान, 3 बालिकाओं को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ और 5 युवतियों को पिंक लायसेंस प्रदान किये गये। विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ योगा का भी प्रदर्शन किया गया। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने योगा में अद्भुत प्रदर्शन के लिये 11 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया।

विधायक श्री महेन्द्र हार्डिया एवं श्री रमेश मेंदोला, इंदौर विकास प्राधिकरण के चेयरमेन श्री जयपाल सिंह चावड़ा, पूर्व विधायक श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मधु वर्मा सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।