न्यूयार्क । अमेरिका में संयुक्त परिवार बड़ी तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। 23 फ़ीसदी युवा अब संयुक्त परिवार में रह रहे हैं। माता-पिता और दादा-दादी का सुख भी युवा ले रहे हैं। एएआरपी के सर्वे के अनुसार 2015 से 2020 के बीच इस तरह की परिवारों की संख्या 28 फ़ीसदी से बढ़कर 30 फ़ीसदी हो गई है। 
अमेरिका में 65 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता और बच्चों के साथ रहने वाले परिवारों को सैंडविच परिवार कहा जाता है। पिछले वर्षों में माता-पिता दादा-दादी और बच्चों ने एक दूसरे के प्रति संतुलन बनाना सीख लिया है। अब इसे जिम्मेदारी या बोझ नहीं माना जा रहा है। बल्कि एक भावात्मक लगाव तीनों पीढ़ियों के बीच में बढ़ता जा रहा है। 
प्यू रिसर्च के सर्वे के अनुसार संयुक्त परिवार में रहने वाले बच्चों का शिक्षा स्तर न्यूक्लियर फैमिली से ज्यादा बेहतर होता है। बड़े परिवारों में रहने वाले कम से कम 30 फ़ीसदी युवा स्नातक होते हैं। जबकि न्यूक्लियर फैमिली में यह अनुपात 20 फ़ीसदी का है। 
सर्वे के अनुसार उच्च आय वालों में 27 फ़ीसदी संयुक्त परिवारों में रह रहे हैं। मध्यम एवं निम्न आय वाले परिवारों में यह संख्या 21से 24 फ़ीसदी तक है। संयुक्त परिवार में रहने वाले 48 फ़ीसदी युवा अपनी फैमिली लाइफ से बहुत खुश पाए गए हैं। वहीं न्यूक्लियर परिवार के 44 फ़ीसदी युवा ही अपनी लाइफ से संतुष्ट है। अमेरिका में एक बार फिर संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों के बीच में भावात्मक संबंध बेहतर हो रहे हैं। यह अमेरिका के लिए एक सुखद परिवर्तन है।