जयपुर । राजस्थान में दिनोंदिन पैर पसारते गैंगस्टर पुलिस और कारोबारियों के लिए नासूर बनने लगे हैं। राजस्थान के नामी गैंगस्टर सोशल मीडिया पर रोबिन हुड की छवि वाली प्रोफाइल बनाकर काफी एक्टिव नजर आते हैं। उनकी पॉवर, पैसा और हथियारों के साथ पोस्ट वाली फोटो देखकर कई नौजवान उनको फॉलो भी कर रहे हैं। उनकी सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक कर रहे हैं और फिर उनके सहयोगी की भूमिका भी अदा करते सामने आए हैं। इन गैंगस्टर्स को सोशल मीडिया पर फॉलो करने वाले युवाओं की तादाद भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अब पुलिस ने गैंगस्टर और उनके फॉलोवर्स पर लगाम लगाने के लिए बड़ी तैयारी की है।
जयपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि जयपुर में लगातार मिल रही कारोबारियों को धमकियों और फायरिंग की वारदात के बाद गैंगस्टर लारेंस विश्नोई, रितिक बॉक्सर और रोहित गोदारा से संबंधित सोशल मीडिया अकाउंट्स पर उन्हें फॉलो करने वाले युवकों पर जयपुर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस की साइबर सेल की निगरानी के बाद जयपुर पुलिस ने पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार देर शाम 26 युवकों को गिरफ्तार कर लिया। इसमें 21 युवकों को जयपुर के पूर्व जिले के विभिन्न थाना इलाकों से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने गिरफ्तार युवकों के परिजनों को बुलाकर उनको उनके बच्चों की करतूत बताई है।
डीसीपी पूर्व डॉक्टर राजीव पचार ने बताया कि आरोपियों को थाने लाकर पूछताछ के बाद उनके परिजनों को भी बुलाया गया और उनकी करतूत बताई गई। तब ज्यादातर युवक गलती पर माफी मांगने लगे तो किसी के आंसू निकल गए। कुछ युवकों ने फिर कभी दोबारा गैंगस्टर्स को फॉलो नहीं करने की बात कही। वहीं परिजन भी पुलिस के सामने निरुत्तर हो गए। ज्यादातर परिजनों को पता नहीं था कि उनका बेटा सोशल मीडिया पर बदमाशों को फॉलो कर उनकी आपराधिक वारदातों को पसंद कर रहा है। पुलिस की गिरफ्त में आए ज्यादातर युवक कोविड महामारी के दौरान से मोबाइल उपयोग में ले रहे थे। मोबाइल पर घंटों बिताने वाले इन युवकों ने सोशल मीडिया पर बदमाशों की पोस्ट को देखना शुरू कर दिया। फिर उनसे प्रभावित होकर उनको फॉलो करना शुरू कर दिया। उसके बाद कुछ युवा बदमाशों की वारदातों में उनके सूचना देने में मददगार भी बन गए, लेकिन पुलिस ने अब ऐसे युवकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।