जयपुर। जयपुर पुलिस ने एक कार्रवाई करते हुए चार फर्जी काल सेंटर से 40 युवक-युवतियों को गिरफ्तार किया है। ये युवक-युवतियां अमेरिका में बैठे बुजुर्ग की बैंकिंग जानकारी लेकर उनसे ठगी करते थे। काल सेंटर जयपुर शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में चल रहे थे।पुलिस गिरफ्तार किए गए युवक-युवतियों से पूछताछ में जुटी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) एस.सिंगाथर ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से सूचना मिल रही थी कि जयपुर के कुछ क्षेत्रों से रात के समय इंटरनेट और सामान्य काल अमेरिका की जा रही है। इस पर काल को ट्रेस कर लोकेशन देखी गई तो पता चला कि भांकरोटा,रामनगरिया,करणी विहार एवं चित्रकुट क्षेत्र में फर्जी काल सेंटर चल रहे हैं।

इन काल सेंटरों अमेरिका में रह रहे बुजुर्गों को फोन किए जा रहे हैं। बुजुर्गो को काल पर बातचीत करते हुए अपने जाल में फंसाकर ये युवक-युवतियां उनके बैंकों से जुड़ी जानकारी हासिल करते हैं। फिर उनके खातों से पैसा निकाल लेते हैं। इस पर पुलिस ने बुधवार देर रात 12 से चार बजे के बीच इन काल सेंटरों पर छापे मारे। पुलिस ने 40 युवक-युवतियों को गिरफ्तार करने के साथ ही बड़ी संख्या में लैपटॉप सहित अन्य सामान बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस बारे में ज्यादा जानकारी गिरफ्तार किए गए युवक-युवतियों से पूछताछ पूरी होने के बाद ही मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने करणी विहार में अंकित सैनी द्वारा संचालित फर्जी काल सेंटर सात युवक-युवतियों को गिरफ्तार करने के साथ ही सात लैपटाप, आठ मोबाइल, छह हैडफोन, एक मोडम बरामद किया है।

भांकरोटा में लेखसिंह के काल सेंटर से दस युवक-युवतियों को गिरफ्तार करने के साथ ही सात कंप्यूटर,नौ लैपटाप,आठ मोबाइल,14 हैडफोन,एक मोडम बरामद किया है। इसी तरह चित्रकुट में मोहित सैनी के काल सेंटर से नौ लोगों को गिरफ्तार कर सात लैपटाप,आठ मोबाइल बरामद किए हैं। रामनगरिया में वैभव के काल सेंटर से 14 लोगों को गिरफ्तार कर 11 मोबाइल एवं नौ लैपटाप बरामद किए हैं।