अगर आप एक कर्मचारी है तो हर महीने प्रोविडेंट फंड (PF) के नाम पर आपकी सैलरी से कटने वाली रकम के बारे में जरूर जानते होंगे। इसका कुछ हिस्सा कर्मचारी द्वारा और कुछ हिस्सा नियोक्ता द्वारा PF खाते में जमा किया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से जुड़ी करीब 98 प्रतिशत अंशदाता कंपनियों के सदस्यों के खाते में वित्त वर्ष 2021-22 का ब्याज छह मार्च तक जमा कर दिया है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर 8.1 प्रतिशत तय की थी।ऐसे में अगर आप भी इसके हकदार हैं तो जल्द से जल्द चेक कर लें कि आपके PF खाते में यह राशि जमा हुई है या नहीं। इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके बैलेंस चेक कर सकते हैं।

कई संसद सदस्य और कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि लंबे समय से ब्याज जमा नहीं होने का मुद्दा उठा रहे थे। इसलिए, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईपीएफ खातों में ब्याज जमा करना एक सतत प्रक्रिया है और नया साफ्टवेयर लागू होने के बाद निर्धारित तरीके से जमा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीडीएस से जुड़े नए नियमों के कारण ब्याज जमा करने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी रही है।

ऐसे चेक करें EPFO पोर्टल से PF बैलेंस

EPFO की अधिकारिक वेबसाइट से PF बैलेंस को चेक किया जा सकता है। इसके लिए www.epfindia.gov.in पर जाएं।
विंडो खुलने के बाद E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करें।
नए पेज पर UAN पर क्लिक करें और पासवर्ड डालें ।
नीचे दिए कैप्चा कोड को डालकर लॉग इन बटन पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद मेंबर आईडी ऑप्शन को चुनें और अब PDF फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी।

SMS या मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक

मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए EPFO द्वारा दिए गए 9966044425 नंबर पर मिस्ड कॉल दें ।
कॉल कटने के कुछ सेकेंड बाद खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये आप तक पहुंच जाएगी।
SMS के जरिए जानकारी लेने के लिए इसी नंबर पर 'EPFOHO UAN' लिखकर मैसेज भेजना होगा।
मैसेज भेजने के बाद EPFO द्वारा SMS द्वारा पूरी जानकारी भेज दी जाएगी। बता दें कि SMS द्वारा 10 भाषा में जानकारी ली जा सकती है।

Note : EPFO द्वारा अपने PF खाते की जानकारी लेने से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें कि आपका UAN ऐक्टिव हो । साथ ही UAN आपके किसी भी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हो।