कारों की बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है. इससे साफ जाहिर है कि लोग लगातार कार खरीद रहे हैं. वहीं कार खरीदने के बाद उसका रखरखाव करना भी जरूरी है. इसके साथ ही कार खरीदने के तुरंत बाद एक काम जरूर कर लेना चाहिए, ताकी इससे आपके पैसों की बचत हो सके. दरअसल, कार खरीदते समय कार इंश्योरेंस का चुनाव काफी ध्यान से करना चाहिए. अगर आप सही कार इंश्योरेंस चुनेंगे तो इससे आपके पैसे भी बचेंगे और प्रीमियम भी कम देना होगा. 

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

कार खरीदने के साथ ही लोगों को कार इंश्योरेंस लेना भी जरूरी होता है. दुर्घटना की स्थिति में कार को होने वाले नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस से की जा सकती है. वहीं अगर आपकी कार का इंश्योरेंस नहीं है तो जुर्माना भी लगाया जा सकता है. ऐसे में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना काफी जरूरी है.

जरूरत के हिसाब से खरीदें पॉलिसी

आंख बदकरके किसी भी पॉलिसी का चुनाव न करें. आपको अपनी जरूरत के हिसाब से हमेशा पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए. जिनसे आप कार खरीद रहे हैं, उनके जरिए कई पॉलिसी आपको बताई जाएगी और हो सकता है कि वो आपको महंगी पॉलिसी लेने के लिए भी प्रेरित करें, लेकिन आपको सबसे पहले अपनी जरूरत देखनी है और पॉलिसी में क्या-क्या कवरेज हासिल हो रहा है, उसको देखना है, तभी आप सही पॉलिसी का चुनाव कर सस्ती, अच्छी और कम प्रीमियम वाली बेहतर पॉलिसी चुन पाएंगे. साथ ही अलग-अलग पॉलिसी की तुलना भी करें.

ज्यादा कवरेज

अगर आपने नई कार खरीदी है तो कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत बाढ़, भूकंप, तूफान जैसे आपदाओं से होने वाले नुकसान के कारण भी कवरेज हासिल किया जा सकता है. ये पॉलिसी काफी कम दाम में मिल जाएगी.